इस पेड़ का फल का एक टुकड़ा खाने से आपकी मौत हो सकती है।

0
11

मैनचिनल ट्री को दुनिया के सबसे जहरीले पेड़ के रूप में जाना जाता है। यह पेड़ मुख्य रूप से कैरिबियन, फ्लोरिडा, बहामास, मैक्सिको, मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है।

पेरू से दिखने वाले इस मीठे-महक के फल एक व्यक्ति को मार सकते हैं। इसकी पत्तियों को छूने से अंगों पर दर्दनाक घाव हो सकते हैं।

इतना ही नहीं, बारिश में आश्रय के लिए इस पेड़ के नीचे खड़े होने से विषाक्तता हो सकती है। अगर आप इस पेड़ को जलाते हैं, तो इससे निकलने वाला जहरीला धुआं आपको कुछ समय के लिए अंधा बना सकता है।

मंचीय पौधों में कई विष होते हैं। फोरबॉल सबसे हानिकारक तत्वों में से एक है। ये पेड़ इतने खतरनाक हैं कि स्थानीय प्रशासन ने लोगों को उनसे दूर रखने के लिए पेड़ों के चारों ओर चेतावनी के संकेत दिए हैं।

इस पेड़ का हर हिस्सा जहरीला होता है इसलिए हर कोई इस पेड़ से दूर रहता है। कोई भी इस पेड़ की छाया में खड़ा नहीं होता है। इस पेड़ के फल को “मौत का छोटा सेब” भी कहा जाता है। इस पेड़ पर कई शोध किए जा रहे हैं। इस वृक्ष का नाम मनचिल वृक्ष है।

फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज के शोध के अनुसार, इस पौधे के दूध से शरीर के संपर्क में आने पर शरीर में आग लग जाती है। बारिश में इस पेड़ के नीचे खड़े होने से मौत हो सकती है।

जब इस पेड़ की लकड़ी को जलाया जाता है, तो आँखों में निकलने वाला धुआँ आँखों की सूजन का कारण बनता है और कभी-कभी अंधापन भी हो सकता है।

यह आपको कल्पना करने की अनुमति देता है कि यह झाड़ी कितनी भयानक होगी। इस वृक्ष के फल का सेवन करने से उल्टी, रक्तस्राव आदि और मृत्यु हो जाती है।

इस पेड़ को मैनचिनल ट्री के नाम से जाना जाता है। हालाँकि, इस वृक्ष का फल मृत्यु के फल के रूप में प्रसिद्ध है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, दुनिया में सबसे खतरनाक पेड़ मैनचिनिल है। अभी इस संयंत्र पर शोध चल रहा है और कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें औषधीय गुण हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here